भारत ने तैयार कर ली कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन, 15 अगस्त के दिन लॉन्च की तैयारी

भारत ने तैयार कर ली कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन, 15 अगस्त के दिन लॉन्च की तैयारी

सेहतराग टीम

कोरोना से बढ़ते मामलों के बीच कोरोना की वैक्सीन से जुड़ी एक अच्छी खबर आई है। जानकारी के अनुसार 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के दिन देश में कोरोना वैक्सीन लॉन्च करने की तैयारी है। बता दूं कि यह वैक्सीन इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने हैदराबाद की Bharat Biotech International Ltd (BBIL) के साथ मिलकर तैयार की है।

पढ़ें- Corona Latest Update: जानिए भारत में कोरोना के कितने मामले हैं, कितनी मौतें हुईं

आपको बता दें कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और हैदराबाद की Bharat Biotech International Ltd (BBIL) द्वारा तैयार की गयी इस वैक्सीन का नाम BBV152 कोविड (Covid) वैक्सीन रखा गया है। यह वैक्सीन पूरी तरह से स्वदेशी है।

ICMR के एक्सर्ट्स ने कहा कि  कोरोना वायरस की वैक्सीन को क्लीनिकल ट्रायल के बाद 15 अगस्त को लॉन्च किया जा सकता है। इस काम को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए ICMR ने सभी स्टेकहोल्डर्स को पत्र लिखा है और इस काम को टॉप प्रायओरिटी पर करने के लिए कहा गया है। CMR ने भारत बॉयोटेक को लिखे एक पत्र में कहा है कि स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल फास्ट ट्रैक मोड में किया जाए जिससे 15 अगस्त तक क्लीनिकल ट्रायल के रिपोर्ट को लॉन्च कर दिया जाए।

पढ़ें- Corona Vaccine: अमेरिकी बॉयोटेक फर्म का दावा, कहा ह्यूमन ट्रायल 94 फीसदी सफल

गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना वायरस (Corona Virus Cov-19) लगभग सभी देशों को अपनी चपेट में ले चुका है। दुनियाभर में 10,533,779 लोग कोरोना वायरस की चपेट में हैं। इनमें 512,842 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कुल एक्टिव पीड़ितों की संख्या 227439 पहुंच चुकी है। एक्‍ट‍िव पीड़ितों में विदेशी मरीज भी शामिल हैं। अभी तक 379891 मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। आंकड़ों के मुताबिक इस संक्रमण से पूरे देश में 18213 लोगों की मौत हुई है। एक माइग्रेटेड मरीज को मिलाकर देश में कोरोना (Corona) के कुल 625544 कन्‍‍‍‍‍फर्म मामले पाए गए हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

Corona New Research: कोरोना के कण बिना हवा चले भी 13 फीट तक जा सकते हैं

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।